हमारे वोट्स एप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करे ... : Click Here

हमारे फेसबुक पेज लाइक और फोलो करने के लिए यहाँ क्लिक करे ... : Click Here

हमारे टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करे ... : Click Here
Click Here



Search This Website

घर के मंदिर में शंख रखना बहुत ही शुभ होता है नहीं रहती है धन की कमी-शंख रखने के फायदे

हिन्दू धर्म ग्रंथो और पुराणों की मान्‍यता के अनुसार घर के मंदिर में शंख रखना बहुत ही शुभ होता है। इसके पीछे वजह यह है कि माता लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु अपने हाथ में शंख धारण किए रहते हैं, इसलिए माना जाता है जिस घर में शंख होता है वहां भगवान विष्‍णु का वास होता है। जिस घर में भगवान विष्‍णु होंगे वहां माता-लक्ष्‍मी को स्‍वत: ही चली आएंगी। पूजा-कथा आदि में भी शंख बजाने की परंपरा है। केवल धार्मिक पहलू ही नहीं शंख को बजाना सेहत की दृष्टि से भी बहुत लाभकारी होता है। आइए जानते हैं शंख बजाने के फायदे-
 
 



वातावरण की शुद्धि

पूजा में रोजाना शंखनाद करने से शरीर और आसपास के वातावरण की शुद्धि होती है। वातावरण शुद्ध होने से मनुष्‍य के शरीर का विकास भी सुदृढ रूप से होता है।


सकारात्‍मक विचार
 
मान्‍यता है कि शंख की आवाज जहां तक जाती है वहां तक सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में मन में भी सकारात्‍मक विचार आते हैं।


दरिद्रता रहती है दूर
 
लक्ष्‍मीजी को शंख अतिप्रिय होने के कारण जिस घर में शंख रखा जाता है वहां पर लक्ष्‍मीजी भी रुकती हैं और उस घर के लोगों को कभी भी पैसे की तंगी नहीं होती।


शंख की आवाज से ये चमत्‍कार

शंख की आवाज से पैदा होने वाले कंपन्‍न सांस के रोग में बहुत लाभकारी माने जाते हैं। जो व्‍यक्ति शंख बजाता है उसके फेफड़ों का व्‍यायाम होता है और उसके स्‍वास्‍थ्‍य पर भी अच्‍छा प्रभाव पड़ता है।


शंख से जल छिड़कने के फायदे

शंख में जल भरकर छिड़कने से वातावरण शुद्ध होता है और घर से सारी नेगेटिव एनर्जी चली जाती है।
 
ऐसी जानकारी अपने मोबाईल में पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे , हमारे सोसियल मिडिया ग्रुप को जॉइन करे | जॉइन करने के लिए क्लिक करे

No comments:

Post a Comment

हररोज नई जानकारी आपके मोबाईल में पाने के लिए इस फेसबुक पेज को लाइक करे

Any Problem Or Suggestion Please Submit Here

Name

Email *

Message *