हमारे वोट्स एप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करे ... : Click Here

हमारे फेसबुक पेज लाइक और फोलो करने के लिए यहाँ क्लिक करे ... : Click Here

हमारे टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करे ... : Click Here
Click Here



Search This Website

अमिर बनने के पांच आसान रास्ते अपनाये

अमीर बनने की ख्वाहिश किसे नहीं होती. कौन नहीं चाहता कि उसका एक बड़ा घर हो, गाड़ी हो. लेकिन अमीर केवल चाहने से नहीं बना जाता. उसके लिए कोशिश करनी होती है. अमीर बनने में मेहनत के साथ-साथ कुछ सही आदतों का भी योगदान रहता है. इनमें केवल पैसा कमाना ही नहीं बल्कि पैसे को सही तरह से इस्तेमाल करना भी शामिल है. आइए आपको बताते हैं ऐसी ही 5 आदतों के बारे में—



1. तुरंत फायदे की चाहत नुकसानदायक

अगर आप इस आदत के शिकार हैं कि यह चीज मुझे अभी ही चाहिए या यह काम अभी ही होना चाहिए तो आपको इससे छुटकारा पाना होगा. अगर आप ऐसा कर पाते हैं तो समझिए कि आपने अमीरी की राह का पहला रोड़ा पार कर लिया. अमीरी में इसकी भूमिका है कि शॉर्ट टर्म फायदे को न देखते हुए समझदारी से काम लिया जाए. अगर आप अपने पैसों को बिना तुरंत फायदे के लालच के समझदारी से इन्वेस्ट करेंगे तो वक्त के साथ पैसों में इजाफा होता जाएगा.

2. सपने पूरा करने में जुटे रहना

अगर आप अपने काम को या फिर अपने स्किल्स को बेहतर बनाने में पर्याप्त वक्त देते हैं तो पैसा कमाने की आपकी योग्यता में निश्चित तौर पर इजाफा होता है. अगर आप लगातार अपने सपनों को पूरा करने में जुटे रहते हैं तो वक्त के साथ आपको अच्छा रिजल्ट मिलता है. हालांकि सपनों को पूरा करने की राह में संघर्ष, असफलता, रिजेक्शन आदि आते हैं. लेकिन अगर आप जो कर रहे हैं, उसे बेहद अच्छे से करते हैं तो अच्छा रिजल्ट सामने आता ही है.

3. किफायती लेकिन बैलेंस्ड खर्च

चाहत और जरूरत में फर्क होता है और हर इन्सान के लिए यह समझना जरूरी है. अमीर बनने के लिए जरूरी है अपनी जरूरतों को चाहत से पहले रखना यानी पहले जरूरतें पूरी करना. अक्सर चाहतें फिजूल खर्चों की वजह बन जाती हैं और अमीर लोग इस चीज से बचते हैं. आपको किफायत के साथ जीना आना चाहिए. हमारा खर्च पैटर्न हमारे फाइनेंस और दौलत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है. गैर-जरूरी चीजों पर खर्च में कटौती, रोज बाहर खाने से बचना आदि जैसे तरीकों के जरिए पैसे बचाए जा सकते हैं.

4. खर्चों की लिस्ट बनाना

अमीर बनने में बजटिंग का भी योगदान रहता है. बेहतर रहेगा कि आप अपने खर्चों की लिस्ट बनाएं और हर माह आकलन करें कि कौन से खर्च जरूरत हैं और कौन से आप शौक या चाहतें. इससे आपको अपनी इनकम और खर्च के बारे में पता रहेगा और गैर-जरूरी खर्च घटाने में मदद मिलेगी.

5. जितना हो सके करें इन्वेस्ट

कई लोगों को लगता कि इन्वेस्ट करने के लिए एक बड़े अमाउंट की जरूरत होती है. लेकिन ऐसा है नहीं. आप छोटे-छोटे अमाउंट से भी बड़ा फंड बना सकते हैं. जरूरी है तो इन्वेस्ट करना.

No comments:

Post a Comment

हररोज नई जानकारी आपके मोबाईल में पाने के लिए इस फेसबुक पेज को लाइक करे

Any Problem Or Suggestion Please Submit Here

Name

Email *

Message *